weight gain diet plan Best method 2021 in Hindi

 weight gain diet plan Best method 2021 in Hindi

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आज की बदली दुनिया में सब कोई चाहता है। उनकी अच्छी prasonality हो, उनकी बॉडी फिट रहे, वह स्वस्थ और तंदुरस्त रहे। परंतु आज के जमाने में भी बहुत लोगो की बॉडी देखे तो दुबली पतली रहती है। जैसे – जैसी शरीर की लंबाई में वृद्धि होती है। शरीर के दुबले पन के कारण उनकी prasonality के साथ उनका confidance भी गिरता जाता है। हम आज आपके साथ कुछ टिप्स बताने वाले है, जिससे आपका वजन भी बढ़ेगा और आपका confidance lable भी बढ़ेगा

बहुत सारे लोग अपने वजन को बढ़ाने के लिए बहुत नुस्खे अपनाते रहते है की हमारा अब वजन बढ़ जायेगा। परंतु ये भी प्रक्रिया करने के बाद भी उनका वजन नही बढ़ता है आज हम आपको कुछ ऐसे डाइट प्लान बताने जा रहे है। जिसमे आपको ये तीन ऐसे तरीके बताने वाले है। जो आपको बहुत काम आने वाली है।
• जिसमे आपको कोई भी दवा का उपयोग नही करना है।
• जिसमे आपको कोई भी सप्लीमेंट उपयोग नही करना जो ज्यादा महंगे होते है।
• जो आप प्रत्येक दिन खाने तथा ब्रेकफास्ट में खाते है उन्हे छोड़ना नहीं है। ये तीनो डाइट प्लान बहुत ही आसान है। और इसको करने में आपको कोई भी अलग कोशिश करने जरूरत नही पड़ेगी। अगर आप इस डाइट प्लान को अच्छे से फॉलो करते है,तो एक महीने में आप अपना वजन 7 – 10 किलो वजन आराम से बढ़ा सकते है।
वजन पढ़ने के लिए सबसे ज्यादा किसकी जरूरत होती है वह हमारे शरीर की कैलोरी पे निर्भर करती है। अगर हमारे शरीर में कैलोरी की कमी रहती है तो हमारा वजन बढ़ नही पता है। लेकिन आज कल देखा जाए तो घर तथा आस पड़ोस के लोग भी बोलते है की खूब ढेर सारा खाना खाओ तो तुम्हारी वजन बढ़ जाएगी। जिनकी शरीर की कैलोरी सिस्टम सही है उनके लिए ये उपाय कुछ हद तक असरदार हो सकती है। जिनके वजह से बहुग सारे लोग जंक फूड खाने लगते है। जंक फूड खाने से शरीर का वजन तो पढ़ता है। परंतु जंक फूड ज्यादा खाने के कारण हमारे शरीर में कीटाणु भी बढ़नी शुरू हो जाती है। जिसके वजह से शरीर में अधिक बैड फैट बढ़ता जाता है, जिसके अधिक डिपोजिशन की वजह से बहुत सारे बिमारिया बढ़ने की चांस होती है।
लेकिन आज हम जो डाइट प्लान की बात बताने वाले है जो आपके घर में ही रोज के डाइट प्लान से अर्थात् आप जो भी घर में खाना खाते है वह खाते रहे। उसके साथ ही आपको कुछ चीजें जोड़ना है जो आपके रोज सही मात्रा में कैलोरी चाहिए। वो सब आपके किचन से ही मिल जायेगा। या जो प्रतिदिन आपके शरीर की कैलोरी चाहिए वह आपके वजन को बढ़ने के लिए आसानी से मिल जायेगी।
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1.ब्रेकफास्ट:

आपके घर में जो भी चीज बन रही है वह जरूर ले उसके साथ आपको क्या जोड़ना है। केवल 2 केले और उसके साथ – साथ ड्रिंक भी तैयार करनी है ड्रिंक में आपको एक गिलास दूध लेना है। दूध जो फैक्ट फ्री नही होना चाहिए। आप जो भी दूध ले तो उसमे फुल फैक्ट दूध लेने की कोशिश करें। जिससे वह आपको ज्यादा से ज्यादा फैक्ट देगा। दूध में आपको एक पावडर जोड़ना है। जिसे आप बहुत आसानी से कर सकते है दूध में ये इस प्रकार की बीज डालनी है जिसमे सूरजमुखी के बीज, तीसी के बीज, तिल के बीज और चौथा हमको लेना है कद्दू के बीज, ये चारो बीज आपको किसी भी किराना स्टोर पे मिल जाते है इन चारो बीजों को बराबर मात्रा में लेनी है। इन चारो बीजों को हल्का गर्म कर इनको पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर को उसी दूध में रोज दो चम्मच मिलाकर पी ले। उसके बाद आपको दूध के साथ ही दो केले का भी सेवन करना है। ये सभी चीजे नास्ते के साथ ही लेना है।

2. लंच

आप जो भी लॉन्च में खाते है उनको जरूर खाएं। बेसक उसमे आपको कुछ भी चेंज करने की जरूरत नही है शाम के समय आप थोड़ा कम खाते है। तो उसमे आपको थोड़ा थोड़ा खाना बढ़ने की जरूरत है।
3. शाम के समय आप जो भी चाय के साथ खाते है उसके जगह पे आपको मुगफली लेना है या चने। इन दोनो में से किसी एक को कम से कम 100 ग्राम जरूर ले। अगर आपके पास दोनो है तो दोनो को बराबर – बराबर मात्रा में ले। ये कैलोरी सिस्टम को मजबूत बनाती है।

4.डिनर:

डिनर के समय आपको जो घर ने खाना बना है उसको जरूर खाना है। उसके साथ – साथ आपको, अगर आप वेजीटेरियन है तो आपको लगभग 100 ग्राम पनीर का सेवन करें। पनीर को आप हल्का सा फ्राई या सब्जी भी बनाकर खा सकते है। अगर आप नॉनवेज खाते है तो चार अंडे उबालकर खा सकते है जिसमे आपको मात्र चारो अंडो में से किसी एक के ही येलो पार्ट को ही खाना है। बाकी के तीन येलो पार्ट को नहीं खाना है। क्योंकि आप ज्यादा येलो पार्ट खायेंगे जिसके वजह से आपके शरीर में कॉलिस्ट्रोल एड होना शुरू हो जाता है। जिसमे आपको फैट तो चाहिए परंतु वह फैट हेल्दी होना चाहिए।

 weight gain योग के द्वारा वजन कैसे बढ़ाएं:

 weight gain food
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योग जो कई समस्याओं का निवारण करता है इससे आप अनेक प्रकार की बीमारियो को मात दे सकते। योग को आधुनिक रूप है। जिससे आप आसानी से अपना वजन बढ़ा या घाटा भी सकते है। हम आपको कुछ ऐसे योग आसन बताने जा रहे है। जिससे आप आसानी से वजन को जितना चाहे उतना बड़ा सकते है।

1. वज्रासन:

वज्रासन वह आसान है जो आप कभी भी कर सकते है। चाहे खाने से पहले या खाने के बाद, क्योंकि यह पाचन तंत्र को बढ़ता है। और मेटाबालिज्म को बेहतर बनाए रखता है। वज्रासन हमारे दिमाग के साथ शरीर के सभी पार्ट को शांत रखने में मदद करता है।
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2. श्र्वंगासन:

श्र्वंगासन में शिर को छोड़कर कमर पे हाथ रखकर शरीर को उपर की तरफ उठाया जाता है। इस आसन से रक्त और ऑक्सीजन का आपूर्ति पूरे शरीर मे होती है। इसके साथ ही पोषक तत्वों में बूस्ट देखने को मिलती है। इससे सभी एनर्जी ब्लॉग खुल जाते है। जिससे वजन बढ़ने में काफी मददगार साबित होते है।

3. मत्स्यासन:

योग विज्ञान के मुताबिक मत्स्यासन वजन बढ़ने में अधिक फायदेमंद माना गया है। यह आसन करते समय इसका प्रभाव शरीर के सभी हिस्सों पे पड़ता है। जिसमे थायराइड ग्रंथि भी शामिल है। यह थायराइड की अधिक ग्रंथि को कंट्रोल अवस्था में लाता है।
वजन को बढ़ाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे उपचार बताए है जिससे आप आसानी से उपयोग कर सकते है। न ही ये ज्यादा महंगे है। ये सभी चीजे आपको अपने घर में ही मिल जायेगा। इसके लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नही है। अगर हमारी पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो आप उन लोगो के साथ जरूर sare करें जो वजन को बढ़ाना चाहते है।

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