डार्क सर्कल हटाने के सबसे अच्छा उपाय 2021 in Hindi

डार्क सर्कल हटाने के सबसे अच्छा उपाय 2021 in hindi

आज कल के बदलती भाग दौड़ के जिंदगी में अनेक प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि जैसे जैसे दुनिया बदल रही है। हम इसके ही समरूप बदलते जा रहे है। हर कोई आराम की जिंदगी जीना चाहता है। परंतु आराम की जिंदगी पाने के लिए हमे कुछ कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ता है। चाहे ये कठिनाई हमारे जॉब में आए या बिजनेस में। जॉब या बिजनेस के लिए हम 12 से 15 घंटे काम करते है। बिजनेस या जॉब आपको सारी सुख सुविधा तो देती है। परंतु इसके भी कुछ चैलेंज देखने को मिलते है।

डार्क सर्कल
डार्क सर्कल
अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है। की जॉब या बिजनेस या किसी अन्य तरह का काम घंटों भर तैयारी करने से उनके आखों के चारो तरह काले घेरे की समस्या उत्पन्न हो जाती है। जिसे हम डार्क सर्कल कहते है। अगर हम इस काले रंग के घेरे को जल्दी से ठीक नहीं किए तो ये हमारी आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकते है।
       आज हम आपको dark circle को खत्म करने के लिए कुछ ऐसे बातें बताने वाले है। जिससे आप dark circle को आसानी से समाप्त कर सकते है।

डार्क सर्कल क्यों होते है।

हम देखते है की आंखों के नीचे काले घेरे होना डार्क सर्कल कहलाता है। ये डार्क सर्कल कई कारणों से हो सकते। हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बनाते जा रहे है। जिनसे डार्क सर्कल देखने को मिलता है।
weight gain
weight gain
1 .थकान:
डार्क सर्कल तभी संभव है जब आप अच्छी नींद नहीं ले पाते है। जिससे आंखो के चारो तरफ स्किन ढीली पड़ जाती है। जिससे आंखो के नीचे की रक्त नलिकाएं और डार्क टिसू मिलकर आंखो के चारो तरफ डार्क घेरे बना देते है। डार्क सर्कल तभी संभव है जब आप जरूरत से ज्यादा सोते है। या आप आपने थकान की वजह से अच्छी नींद नही ले पाते।
2. पानी की कमी:
 आजकल के लोग खाने के अलावा पानी कम पीते जा रहे है। जिससे अनेक प्रकार की बीमारियां भी उत्पन्न होती जा रही है। डार्क सर्कल भी इसी का कारण है। जब हमारी शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी नही मिलता है। तो हमारे आंखो के पूरे तरफ की त्वचा सूजी व रूखी दिखाई देने लगती है।
3. धूप में रखने या घूमने से:
धूप में ज्यादा रहने से शरीर मेनालिन का ज्यादा उत्पादन करता है। मेनालीन शरीर का वह भाग होती है जो हमारी त्वचा को रंग प्रदान करती है। यदि हम ज्यादा धूप में रहे या घूमे तो मेनालिन आंखो के चारो तरफ की त्वचा को ज्यादा गहरा रंग प्रदान कर देती है। जिससे डार्क सर्कल दिखाई पड़ने लगते है। आप कोशिश करें की धूप में रहने या घूमने पर सनग्लासेस का उपयोग करें।
4. आंखो में थकान महसूस होना:
आंखो में थकान महसूस तभी संभव है जब आप ज्यादा देर तक टीवी या लैपटॉप देखते रहते है। आज कल बच्चे भी देर रात तक काम रोशनी में पढ़ाई करते है जिनके वजह से उनको डार्क सर्कल हो जाते हैं। क्योंकि इस अवस्था में आंखो की थकान की वजह से आस – पास की नसे फैल जाती है। जिसकी वजह से आंखो के नीचे की स्किन डार्क दिखाई देने लगती है।
कुछ अन्य कारणो से होने वाले डार्क सर्कल:
• आज कल के समय में हर जगह परेशानियां ही परेशानियां है। चाहे वह परेशानी छोटी हो या बड़ी, इन्ही परेशानियों की वजह से लोग तनाव में आ जाते है। इन्ही तनाव की वजह से लोगो की नींद नही आने की परेशानियां उत्तपन्न होने लगती है। जिसका असर हमारे स्वस्थ और त्वचा पे दिखाई देने लगते है। जिसकी वजह से डार्क सर्कल होना संभव है।
• किसी भी प्रकार की आपके अंदर बीमारियों हो आप अपने डॉक्टर से जरूर बताएं। तथा उचित समय पे इसका इलाज कराए। कई बार हम देखते है। की मेकअप की वजह से भी लोगो को अलर्जी हो जाती है। जिससे हमारी त्वचा का रंग डार्क हो जाता है।
• गर्मियों के दिनों में खासकर दिन में आप अपने आंखो के नीचे मॉश्चराइजर का उपयोग जरूर करें। जिससे आंखो के नीचे डार्क सर्कल का खतरा नहीं होता है।
• आंखो के नीचे की त्वचा काफी सॉफ्ट व पतली होती हैं इसलिए इस त्वचा को बार – बार छूने से बचे।
• हर रात सोने से पहले अपने आंखो पे लगी मेकअप और काजल को साफ करके ही सोए।
डार्क सर्कल दूर करने की कुछ जरूरी पदार्थ:
weight gain food
weight gain food
1. टमाटर या नींबू:
 आप टमाटर के एक टुकड़े को अपने आंखो पे रखनकर कुछ समय तक ऐसे ही छोड़ दे। टमाटर का जूस डार्क सर्कल को कम करने के साथ ही त्वचा के अधिक सॉफ्ट व कोमल बनाता है। इसी प्रकार आप नींबू के एक टुकड़े का भी प्रयोग कर सकते है।
2. ठंडा दूध:
 दूध को निरंतर उपयोग करने से दूध डार्क सर्कल को जल्दी से खत्म कर देता है। जबकि आपकी आंखों की त्वचा को बेहतर बनाए रखता है। आप ठंडे दूध में रुई के एक कॉटन को भिगोकर इसे अपने आंखो पे 10 से 15 मिनट तक रखनी है। उसके बाद ठंडा पानी से इसे धो ले। जिससे डार्क सर्कल खत्म हो जाते है। ध्यान रखे को डार्क सर्कल वाला पूरा एरिया कॉटन से ढका हो।
3. खीरा:
खीरा भी डार्क सर्कल को हटाने में काफी मददगार साबित हो सकता है। खीरा आंखो के सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। सबसे पहले आप खीरे को जितना हो सके ठंडा कर ले। फिर इसे स्लाइड कटकर डार्क सर्कल वाले जगह पे रखे। आप देखेंगे की खीरा जल्द ही आराम दायक लाभ के साथ – साथ डार्क सर्कल को भी खतम कर देता है।
4.गुलाब जल:
स्किन के लिए गुलाब जल का कोई तोड़ नहीं है। गुलाब जल को क्लीनिंग और डार्क सर्कल को हटाने के लिए काफी मात्रा में इसका उपयोग किया जाता है। रुई के कटन को गुलाब जल में भिगोकर डार्क सर्कल पे कम से कम 15 मिनट तक रखे रहना है। फिर इसे ठंडे पानी से धो लेना है। आप देखेंगे की इसका असर जल्द ही अपने डार्क सर्कल वाली जगह दिखाई पड़ने लगेगा।
5. संतरे का जूस:
डार्क सर्कल को हटाने के लिए आप संतरे का जूस भी उपयोग कर सकते है। आप कोशिश करें की संतरे के जूस में एक बंद ग्लीशीरिन की मात्रा भी मिला ले। यह आपके डार्क सर्कल को जल्द से जल्द खत्म कर देता है। इसके साथ ही आपके आंखो में नेचुरल चमक भी बढ़ने लगती है।
6. एलोवेरा जेल:
डार्क सर्कल को हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि एलोवेरा में काफी मात्रा में विटामिन ई पाई जाती है। जो हमारे फेस को त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है। या आप इसके साथ ही एलोवेरा जेल के स्थान पे विटामिन ई का भी सेवन कर सकते है। येरोवेला जेल को आंखो के आस – पास वाले डार्क सर्कल पे लगाकर उसको हल्के हाथों से मसाज करें। फिर उसे सुबह उठते ही ठंडे पानी से साफ कर ले। जिससे डार्क सर्कल सही हो जाते है।
   आप चाहे तो अपने डार्क सर्कल को मेकअप के द्वारा भी छुपा सकते है। ये विधि डार्क सर्कल को परमानेंट ठीक करना का उपाय नहीं है। इससे आप केवल कुछ घंटों तक ही डार्क सर्कल को छुपा सकते है। हम आपके साथ कुछ डार्क सर्कल को हटाने के लिए उपाय बताए है। जिससे आप डार्क सर्कल को आसानी से ठीक कर सकते है।

Leave a Comment